सर्दी खांसी गले में दर्द से है परेशान अपनाये ये घरेलु उपाय मिलेगा तुरंत आराम

Gharelu Nuskhe
sardi khansi ka gharelu ilaj

सर्दी हो या गर्मी सर्दी खांसी की समस्या हमेशा बनी रहती है सर्दी में थोड़ी कम और गर्मी में थोड़ी ज्यादा। सर्दी खांसी की समस्या को दूर करने के लिए जरूरी नहीं की हमेशा डॉक्टर के पास जाया जाये सर्दी खांसी को ठीक करने के लिए घरेलु नुस्खे बहुत ही कारगर होते है एकतरफ जहा ये सर्दी खांसी जुकाम को ठीक करते है वही दूसरी तरफ ये हमारी इम्युनिटी को भी बढ़ाते है।

तो आज के इस लेख में में आपके लिये लेकर आये है कुछ घरेलु नुस्खे जिन्हे आप किचन में मौजूद सामान से ही बनाकर तैयार कर सकते है।

तुलसी की चाय या काढ़ा-

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर हर किसी के घर में मौजूद होती है ये सर्दी खांसी जुकाम गले में दर्द सबमे बहुत ही फायदा करती है साथ ही साथ हमारे फेफड़ो को भी स्वस्थ रखती है।
तुलसी की चाय बनाने के लिये आपको क्या करना है तुलसी की 8-10 ताज़ी पत्तिया लेनी है उनको अच्छे से धोकर एक पैन में डाल ले अब पैन में एक गिलास पानी डालकर आधा रहने तक पकाये जब आधा रह जाये तब छानकर उसमे थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करे बहुत ही लाभ होगा।

हल्दी का दूध –

हल्दी हर रसोई में होती है और हल्दी एन्टीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। हल्दी का सेवन सर्दी-खांसी-जुकाम-गले में दर्द कि समस्या को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद होता है।
आपको क्या करना है रोज रात को सोने से पहले आप एक गिलास गर्म दूध ले (पीने लायक )इसमें एक चम्मच हल्दी डालकर पी ले। आप देखेंगे आपकी खांसी बहुत ही जल्दी ठीक हो जाएगी। आप चाहे तो कच्ची हल्दी जो बाजार में बहुत ही आसानी से मिल जाती है उसका भी इस्तेमाल कर सकते है।
इस्तेमाल का तरीका – एक चम्मच कच्ची हल्दी कद्दूकस की हुई एक गिलास दूध में पका ले और छानकर पी लीजिये।

हल्दी और शहद-

हल्दी में शहद मिलाकर पीने से भी खांसी बहुत जल्दी ठीक होती है और गले में होने वाली खुजली में बहुत रहत मिलती है।

गर्म पानी –

जितना हो सके गर्म पानी का सेवन करे क्यूंकि गर्म पानी जमे हुए कफ हो ठीक करने में बहुत ही लाभकारी है। और गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से टॉन्सिल गले में खराश और दर्द में बहुत ही आराम मिलता है।

अदरक और शहद –

अदरक का जूस में शहद मिलाकर लेने से खांसी बहुत जल्दी ठीक होती है। शहद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है अगर इसमें अदरक का जूस मिलाकर लिया जाये तो सर्दी खांसी की समस्या नहीं होती है।

सबकी पसंदीदा चाय –

सर्दी में चाय की चुस्की लेना तो सभी को पसंद है लेकिन अगर चाय में कुछ चीजे डाल दी जाये तो ये भी आपकी सर्दी की समस्या को ठीक कर सकती है। जब भी आप चाय बनाये तो उसमे थोड़ी की काली मिर्ची ,लौंग,अदरक,तुलसी पत्ता,इलायची डाल लीजिये चाय का भी मजा आयेगा और खांसी भी ठीक हो जाएगी।

सावधानी –

1)खांसी जुकाम होने पर ठंडी तासीर की चीजों का सेवन ना करे।
2)जितना हो सके पेय पदार्थो का सेवन करे।
3)गर्म चीजे पिए जैसे की चाय,गर्म पानी,सूप,हल्दी दूध।
4)साफ़ सफाई का बहुत अधिक ध्यान रखे।
5)नमक के गरारे दिन में 3-4 बार जरूर करे।

नोट – खांसी की समस्या अधिक होने पर या खांसी के साथ खून आने पर कोई भी घरेलु नुस्खा नहीं अपनाये तुरंत डॉक्टर को दिखाए जिससे की बिना देरी के आपको सही इलाज मिल सके।

Related posts

सर्दी के कारण आपकी भी त्वचा काली हो गई हैं तो अपनाये ये 5 घरेलु नुस्खे मिलेगा तुरंत आराम

foodychoice

Leave a Comment